आईपीओ ने 2020 में अमेरिकी निवेशकों के लिए बड़ा भुगतान किया

 

आईपीओ ने 2020 में अमेरिकी निवेशकों के लिए बड़ा भुगतान किया

नोएल Randewich द्वारा

(रायटर) - अपने विशिष्ट आईपीओ की कीमतों में नव सूचीबद्ध शेयरों की पहुंच वाले वॉल स्ट्रीट निवेशकों ने 2020 में भारी रिटर्न हासिल किया, जबकि खुदरा निवेशक जो आमतौर पर सर्वोत्तम कीमतों पर छूट जाते हैं, वे अभी भी लाभ कमाते हैं।

 

एक रायटर विश्लेषण के अनुसार, इस साल आईपीओ या प्रत्यक्ष लिस्टिंग के माध्यम से सार्वजनिक रूप से शेयर करने वाली कंपनियों के शेयरों में निगमों के साथ 75% की वृद्धि हुई है, जो अभी तक दो बार से अधिक लाभ कमाने वालों की तुलना में सकारात्मक नीचे की रेखाओं के साथ कूदने वाले हैं।

 

यह एक साल में आश्चर्यजनक परिणाम है कि शेयरों में गिरावट देखी गई जब COVID-19 महामारी तेजी से वसंत में फैल गई और देश भर के समुदायों में लॉकडाउन में चला गया, फिर चारों ओर मुड़ें और ताजा उच्च पैमाने पर। इसके अलावा, शेयरों की सूची बनाने की कोशिश करने वाली कंपनियों को कम ब्याज दरों, अंततः आर्थिक सुधार और टीकों के रोलआउट से फायदा होगा।

 

विश्लेषण में लगभग 200 कंपनियां शामिल हैं जिन्होंने इस साल संयुक्त राज्य अमेरिका में आईपीओ का आयोजन किया था, और आसन और पलंटिर टेक्नोलॉजीज जैसी कंपनियों से प्रत्यक्ष लिस्टिंग का एक मुट्ठी भर। Refinitiv डेटा और कंपनी के बुरादा के अनुसार, इस साल अपने शेयरों को सूचीबद्ध करने वाली लगभग 70% कंपनियां लाभ के साथ नहीं चल रही हैं।

 

अंडरराइटर्स शीर्ष संस्थागत निवेशकों के लिए लाल-गर्म आईपीओ में ज्यादातर नए शेयर रखते हैं, ज्यादातर छोटे निवेशकों को काटते हैं जो केवल एक बार व्यापार शुरू करने पर शेयर खरीद सकते हैं।

 

एक गैर-पेशेवर निवेशक, जो प्रत्येक शेयर के पहले दिन के कारोबार के समापन मूल्य पर 2020 की सार्वजनिक सूची में खरीदा गया, वर्ष के लिए लगभग 28% होगा, जो प्रत्येक आईपीओ मूल्य पर खरीदे गए निवेशक के आधे से भी कम होगा। यह 2020 में S & P 500 के 15% लाभ से बेहतर है, लेकिन अब तक 40% से अधिक लाभ यह है कि वर्ष की शुरुआत में एक Nasdaq इंडेक्स फंड खरीदना होगा।

ब्रोकरेज सिटाडल सिक्योरिटीज ने कहा है कि खुदरा निवेशकों ने 2020 में शेयर बाजार की गतिविधि का 25% हिस्सा लिया है।

(ग्राफिक: संस्थागत निवेशक 2020 के आईपीओ में बड़ी जीत हासिल करते हैं -

आईपीओ की कीमतों और ट्रेडिंग के पहले दिन की बंद कीमतों के आधार पर औसत रिटर्न के बीच का बड़ा अंतर वॉल स्ट्रीट पर संस्थागत निवेशकों द्वारा प्राप्त लाभ को रेखांकित करता है।

 

Airbnb, 2020 के सबसे गर्म प्रत्याशित शेयर बाजार में पदार्पण, आईपीओ की कीमत में 121 दिसंबर से लिस्टिंग में 121% ऊपर है। लेकिन बाजार पर अपने पहले दिन Airbnb के समापन मूल्य के आधार पर, स्टॉक सिर्फ 4% है।

 

मंझला आईपीओ रिटर्न, जो सबसे चरम विजेताओं और हारने वालों के प्रभाव को कम करता है, अब तक 2020 में 51% है, पहले कारोबारी दिनों के बाद बंद कीमतों के आधार पर अधिक मामूली 13% तक सिकुड़ गया।

 

चीनी ऑनलाइन रिटेलर वुनॉन्ग नेट टेक्नोलॉजी रिफिनिटिव डेटा के अनुसार, 15 दिसंबर को सूचीबद्ध होने के बाद से इस साल का सबसे मजबूत प्रदर्शन करने वाला अमेरिकी आईपीओ स्टॉक था, जो लगभग 700% था। अपने पहले कारोबारी दिन वुनॉंग नेट खरीदने वाले निवेशक लगभग 230% होंगे।

Post a Comment

0 Comments